Delhi, 3 months ago

Ram Mandir, Ayodhya 22 January 2024 Yaad Hey Na

राम मंदिर अयोध्या में हिंदू मंदिर जो राम जन्मभूमि के स्थान पर निर्माणाधीन है, जो भगवान राम के जन्मस्थल है। मंदिर का समर्पण 22 जनवरी, 2024 को होने वाला है।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने निर्णय किया है कि 22 जनवरी, 2024 को दोपहर में मंदिर के गर्भगृह में राम लल्ला (भगवान राम का बालक जैसा रूप) को आराधना किया जाएगा।

इस समर्पण समारोह का पुरोहित वाराणसी से, लक्ष्मीकांत दीक्षित द्वारा किया जाएगा।

मुख्य घटना, प्राण प्रतिष्ठा, 22 जनवरी, 2024 को, मृगशीर्ष नक्षत्र में होगी।

राम मंदिर के गर्भगृह को 81 कलशों के साथ पवित्र किया जाएगा, जिनमें विभिन्न नदियों से जल इकट्ठा किया गया होगा, और एक वास्तु शांति समारोह आयोजित किया जाएगा।

22 जनवरी, 2024 तक, अनेक समारोह होंगे जो समर्पण की ओर ले जाएंगे।

राम मंदिर, अयोध्या में संप्रेषित भूमि पर हिंदू आध्यात्मिकता और सांस्कृतिक विरासत में एक महत्त्वपूर्ण क्षण की घोषणा करेगा, जिसमें कई महत्त्वपूर्ण धार्मिक कार्यक्रम होंगे।

15 जनवरी, 2024 से शुरू होकर, मकर संक्रांति समृद्धि का समय नहीं केवल लाती है, बल्कि एक अशुभ अवधि का समापन भी सूचित करती है। इस दिन, संगम-संक्रामक में भगवान राम की मूर्ति, उनके नान्हे बालक रूप में, गर्भगृह में स्थापित की जाएगी।

16 जनवरी , 2024 से शुरू होकर आगामी दिनों में विभिन्न पवित्र अनुष्ठानों का सिलसिला होगा। गणेश अंबिका पूजा, वरुण पूजा, मातृका पूजा, ब्राह्मण वरण, और वास्तु पूजा जैसे अनुष्ठानों की योजना है, जो सभी का अपना धार्मिक महत्त्व लेकर आते हैं।

17 जनवरी, 2024 को, मंदिर के परिसर को सरयू के पवित्र जल से धोया जाएगा, जो दिव्य शुद्धि को प्रवेश कराएगा।

18 जनवरी, 2024 को, महत्त्वपूर्ण अग्नि स्थापना, नवग्रह स्थापना, और हवन आयोजित किए जाएंगे, जो मंदिर के परिसर में आशीर्वाद और समन्वय को सुनिश्चित करेंगे।

19 जनवरी, 2024 के महान अवसर पर, राम लल्ला की देवी मूर्ति को 125 कलशों से दिव्य स्नान कराया जाएगा, और फिर शयाधिवास का धार्मिक अनुष्ठान होगा।

22 जनवरी, 2024 को राम मंदिर का उद्घाटन किया जाना अपेक्षित है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हो सकते हैं। प्रधानमंत्री, प्रसिद्ध क्रिकेटर्स, सेलेब्रिटीज, उद्योगपति, प्रमुख संत, और विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों सहित कई प्रतिष्ठित व्यक्तित्व इस ऐतिहासिक अवसर में शामिल होंगे।

Ram Mandir, Ayodhya 22 January 2024 Yaad Hey Na
0 0 0
Login or Signin

You may also like …

Are You The Proud Hindu?

Join us to spread the message of Hinduism

The Trimurti

Create an account to join us and start taking part in conversations.

SIGNIN